blogid : 12846 postid : 819492

भारत की ये जुड़वा बहनें बन गई है विश्व की पहली........???

Posted On: 20 Dec, 2014 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अगर दिल में कुछ करने का ज़ज्बा हो तो सफलता अवश्य मिलती है. कुछ ऐसा ही साबित कर दिखाया है देहरादून के जोहरी गाँव में रहने वाली इन दो जुड़वा बहनों ने. इन्होंने अपनी अपनी प्राथमिक शिक्षा मसूरी से पूरी की और अब दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से आगे की पढ़ाई कर रही हैं.



tashiu



ताशी और नुंगशी मलिक नाम की दो जुड़वा बहनों ने उस समय इतिहास रच दिया जब उन्होंने अंटार्कटिका की सबसे ऊँची चोटी माउंट विंसन पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की. इसके साथ ही उन दोनों ने सात महाद्वीपों में अवस्थित सात ऊँची चोटियों पर चढ़ने वाली पहली सहोदर होने का ख़िताब अपने नाम कर लिया है. ऐसा करके वो पर्वतारोहियों के विशिष्ट सम्मान ‘हॉल ऑफ फेम- दि सेवन सम्मिट्स क्लब’ में अपना नाम दर्ज़ कराने में सफल रही.



Read: यह वो महिलाएं हैं जिन्होंने ना केवल अपने क्षेत्र में पहली बार कदम रखा बल्कि अपनी प्रतिभा से भारत की दिशा ही बदल डाली



मलिक बहनों ने अपने संयुक्त पर्वतारोहण की शुरूआत वर्ष 2012 में की थी. 23 वर्षीया इन जुड़वा बहनों ने अफ्रीका की माउंट किलिमंजारो, एशिया के माउंट एवरेस्ट, यूरोप के माउंट एलब्रुस, दक्षिण अमेरिका की माउंट एकॉनकागुआ, ओसेनिया की माउंट कार्सटेंज़ पिरामिड, उत्तर अमेरिका की माउंट मैकिनले और अंतत: अंटार्कटिका की माउंट विंसन मासिफ की चढ़ाई पूरी की. मई 19, 2013 को वो माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली जुड़वा बहनें होने का कीर्तिमान अपने नाम दर्ज़ करा चुकी है.




tashi and nungshi




इससे पहले ताशी और नुंगशी के परिवार में कोई भी पर्वतारोही नहीं रहा. दोनों बहनों ने पर्वतारोहण का पाठ्यक्रम पूरा किया है. सेना में कर्नल के पद पर कार्यरत पिता के कारण उन्हें अपनी रूचियों को पंख देने का भरपूर अवसर और अनुकूल माहौल मिला.




Read: अपने कारनामों से सोशल मीडिया पर खलबली मचाने वाली कौन है ये महिला




अब दोनों बहनें की नजरें उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव की चढ़ाई पूरी करके पर्वतारोहियों को दिये जाने वाले सम्मान ‘ग्रैंड स्लैम’ पर है. इसके अलावा भारत-न्यूजीलैंड स्पोर्टस स्कॉलरशिप की राशि का उपयोग वो अपने खेल पाठ्यक्रमों पर करना चाहती हैं. Next….






Read more:

अचानक उसका चेहरा ढक जाता है

आखिर क्या राज है इस भूख के पीछे ….!!

पेट में दस तलवारें छुपा कर रखता है ब्रैड !!




Tags:                                                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran