blogid : 12846 postid : 792549

उल्टे पांव होने के बावजूद भी यह महिला खुद को विक्लांग नहीं मानती, पढ़िये हौसले की सच्ची कहानी

Posted On: 8 Oct, 2014 social issues में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

टेढ़ी-मेढ़ी अंगुलियां…घुमा हुआ सिर…पांव उल्टी दिशा में… क्या आपने कभी ऐसा इंसान देखा है? यदि नहीं तो मान लीजिए ऐसा कोई अचानक से आपके सामने आ जाए तो आप क्या करेंगे? क्या आप चिल्लाएंगे या फिर दौड़ेंगे? या फिर डर के मारे आपके हाथ पैर कांपने लगेंगे? जब कोई ऐसा विचित्र इंसान या प्राणी सामने आ जाता है तो दिमाग काम करना बंद कर देता है, लेकिन चीन की इस महिला से मिलने के बाद आप डरेंगे नहीं बल्कि फक्र महसूस करेंगे.


Wang-Fang pic


चीन के दक्षिण पश्चिम भाग में चोंगकिंग नाम का बहुत बड़ा व प्रसिद्ध शहर है. इस शहर में एक आम सी महिला वेंग फेंग रहती हैं. स्वभाव से तो वो आम है लेकिन उसकी एक बात उसे दुनिया भर में सभी इंसानों से अलग बनाती है और वो यह कि वेंग उल्टे पांव के साथ पैदा हुई थी.


जी हां, वेंग के पांव सीधे नहीं बल्कि उल्टी दिशा की ओर जाते हैं, ठीक वैसे ही जैसे हम ने भारत में भूत-प्रेतों की मनगढ़ंत कहानियों में चुड़ैल के पैरों के बारे में सुने हैं. लेकिन यह कोई कहानी नहीं बल्कि सच्चाई है.


Read more: जन्म के साथ ही यह मासूम एक ऐसा खौफ अपने साथ लेकर आते हैं जिसे देख आप सहम जाएंगे….जानना चाहते हैं क्या है ये..


वेंग के जन्म पर ना केवल उसके परिवार वाले बल्कि सभी डॉक्टर भी अचंभित हो गए थे. उस समय डॉक्टरो को यह भय था कि इस हालत में वेंग शायद ही कभी अपने पांव पर चल सकेंगी, लेकिन वेंग ने इस सब बातों को गलत साबित किया. वो ना केवल आसानी से चल सकती हैं बल्कि काफी तेजी से दौड़ भी सकती हैं. वेंग की इस हिम्मत को देख डॉक्टर भी हैरान हैं.


Wang-Fang


30 वर्षीय वेंग चीन में एक वेट्रेस का काम करती हैं. वेंग का नाम विक्लांग की श्रेणी में भी डालने की कोशिश की जाती है, लेकिन वो खुद को विक्लांग नहीं मानती. उसका कहना है कि मैं स्वयं अपने सभी काम कर सकती हूं, चल सकती हूं व साथ ही अपने कितने ही दोस्तों में सबसे तेजी से दौड़ भी सकती हूं, तो मैं विक्लांग कैसे हुई? वेंग का कहना है कि वो बाकी सभी की तरह एक आम महिला है बस अंतर इतना है कि वो अपने जूते उल्टी दिशा में पहनती हैं.


फिलहाल वेंग शादीशुदा है और एक बच्चा भी है, जो कि सीधे पांव के साथ व सामान्य पैदा हुआ है। वेंग अपने परिवार के साथ बेहद खुश हैं और एक अच्छी जिंदगी व्यतीत कर रही हैं.


Read more:

बड़े-बड़े रिपोर्टरों को चुनौती दे रही हैं ये ग्रामीण महिलाएं…पढ़िए परिश्रम व जज्बे की मिसाल देती एक सच्ची कहानी


एक म्यूजियम जो ‘रेड लाइट’ से जुड़े हर सीक्रेट बयां करता है…


एक नाइटक्लब ने दी गर्भवती महिला को शर्मिंदगी भरी सजा…..

Web Title : Miracle women born with backwards feet



Tags:                                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran