blogid : 12846 postid : 772251

11 साल की उम्र में यह करना बहुत मुश्किल था... पढ़िए जहर और हौसले के बीच जंग लड़ती एक जांबाज मासूम की कहानी

Posted On: 11 Aug, 2014 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

जानवरों से प्यार करने वाले लोग उनकी हर चीजों का ख्याल रखते हैं जैसे उन्हें समय पर भोजन मिला या नहीं, जिस जगह वह सो रहे हैं वहां का वातावरण कैसा है, उनके साथ कोई बुरा बर्ताव तो नहीं किया जा रहा आदि. वफादारी निभाने में कुत्ता सबसे आगे होता है इसलिए लोग कुत्ते को पालना ज्यादा पसंद करते हैं. मालिक को भरोसा होता है कि कुत्ता वफादार और समझदार होने की वजह से उसे नुकसान नहीं पहुंचाएगा. इसलिए उन्हें अपना खाना खिलाते हैं, यहां तक कि अपना बिस्तर शेयर करने में भी उन्हें कोई गुरेज नहीं है.


2b frnd

लेकिन इस 11 साल की लड़की को आप क्या कहेंगे? जिसने कुत्ते को नहीं बल्कि एक जहरीले सांप को अपना ‘बेस्ट फ्रेंड’ बना रखा है. भारत में किंग कोबरा सांप को सबसे खतरनाक और जहरीले सांपों की श्रेणी में रखा जाता है और यह बच्ची न केवल उसके साथ खेलती है बल्कि उसे खाना भी खिलाती है तथा उसके साथ बिस्तर पर भी सोती है.


Read:  लखनऊ गैंगरेप: वहशीपन की ऐसी तस्वीरें देख शर्म से झुक जाएगी आपकी भी आंखे


रोंगटे खड़े कर देने वाली यह स्टोरी उत्तर प्रदेश के घाटमपुर में रहने वाली काजोल खान की है, जो  बचपन से ही सांपों के साथ रहना पसंद करती है. उन्हें इनके साथ रहना इतना पसंद है कि इस कारण वो स्कूल भी नहीं जाती. काजोल ने सांपों को ही अपना दोस्त बना लिया है और वो उनके साथ ही सारा दिन खेलती रहती है.


snak grl p

दरअसल काजोल के पिता ताज मोहम्मद स्नेक कैचर (साप पकड़ने वाला) है. वह अपने क्षेत्र में काफी लोकप्रिय है. लोग उन्हें भुरा कहके पुकारते हैं. जब किसी के घर और दुकान में सांप निकल आता तब लोग भुरा को ही याद करते. ताज मोहम्मद के पिता भी स्नेक कैचर थे. यह इनका फैमली बिजनेस है जिनसे उनकी रोजाना की कमाई लगभग 300 रुपए हो जाती है.


Read: एमएच-17 हादसे से ठीक पहले मलेशियाई विमान के अंदर का वीडियो

काजोल को भी अपने पिता की तरह यह सब करना बहुत ही अच्छा लगता है. सांपों के प्रति काजोल की इसी रवैये के चलते उसकी उम्र के बच्चे उसके साथ नहीं खेलते, लेकिन काजोल इस बारे में ज्यादा नहीं सोचती. वह सांपों के साथ पूरे दिन मग्न रहती है. कई बार तो सापों ने उसे नुकसान भी पहुंचाया लेकिन ऐसी अवस्था में वह खुद को कसूरवार मानती है. वह कहती है ‘जब मैं उन्हें ज्यादा कष्ट देती हूं तभी वे मुझे नुकसान पहुंचाते हैं’. सांपों के काटने की स्थिति में काजोल के परिवार वाले पारंपरिक तरीके को अपनाते.


snake gr p3

उसकी माता सलमा बानो कहती है ‘सापों के प्रति काजोल का ऐसा ही लगाव रहा तो आने वाले वक्त में उसके लिए दुल्हा ढूंढना मुश्किल हो जाएगा’. अन्य बच्चों की तरह सलमा अपनी बेटी को स्कूल भेजना चाहती है लेकिन सांपों के प्रति उसके प्यार को देखते हुए उसका दिल नहीं दुखाना चाहती.


Read more:  एक साधारण से बालक ने शनि देव को अपाहिज बना दिया था, पढ़िए पुराणों में दर्ज एक अद्भुत सत्य

एक असहाय पिता की गुहार इंटरनेट भी अनसुना नहीं कर पाया और उसकी मरी हुई बेटी के चेहरे पर मुस्कान ला दी…

मूड कैसा भी हो…ये सब तो करना ही है, जानिए लड़कियों के सिर पर कौन सा भूत अक्सर सवार होता है

Web Title : teenage having poisonous snake as her friend



Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran