blogid : 12846 postid : 197

महिलाओं के शरीर को बाजार का माल बना दिया एंजेलिना ने

Posted On: 21 May, 2013 में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

हाल ही में हॉलिवुड की शीर्ष अभिनेत्री एंजेलिना जॉली ने डबल मासटेकटॉमी के जरिए अपने दोनों स्तनों को हटवा लिया था. स्त्रीत्व के साथ छेड़छाड़ करने के पीछे का कारण बताते हुए एंजेलिना जॉली का कहना था कि उनकी मां की मौत ब्रेस्ट कैंसर की वजह से हुई थी और उन्हें भी डॉक्टरों ने यह चेतावनी दी थी कि उनके भी इस बीमारी के चपेट में आने की संभावना 87% तक है. इसीलिए सावधानी बरतते हुए उन्होंने यह कदम उठाया.


Read – जो हुआ उसके बाद भी मुझमें एक औरत जिन्दा है


एंजेलिना जॉली के इस कदम के बाद चारों तरफ उन्हीं के साहस की खबर फैली हुई थी कि एक महिला होने के नाते उन्होंने जो उदाहरण पेश किया वह काबिल-ए-तारीफ है. उनके इस ऑपरेशन की खबर जैसे ही मीडिया में आई सभी की जुबान पर बस यही था कि ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही महिलाओं के लिए उन्होंने एक विकल्प पेश किया है लेकिन किसी को यह भनक भी नहीं थी कि डबल मासटेकटॉमी करवाकर एंजेलिना ने कैंसर इंडस्ट्री को लाभ पहुंचाने के लिए महिलाओं की भावनाओं और उनके सम्मान के साथ एक ऐसा खिलवाड़ किया है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. उनका यह कदम सिर्फ और सिर्फ व्यवसायिक हित साधने के लिए उठाया गया था.


Read – आम लड़की से IAS टॉपर बनने तक का सफर



अमेरिकन स्टेट उटाह की राजधानी साल्ट लेक सिटी स्थित मायरियाड जेनेटिक्स एकमात्र ऐसा अस्पताल है जहां ऐसे टेस्ट किए जाते हैं जिसके द्वारा एंजेलिना जॉली को पता चला कि उन्हें भी स्तन कैंसर होने की संभावना है. इतना ही नहीं यह अमेरिका का एकमात्र ऐसा अस्पताल भी है जहां ह्यूमैन जींस का भी परीक्षण किया जाता है और अगर अमेरिका की सर्वोच्च न्यायालय को किसी तरह मायरियाड अस्पताल द्वारा यह पेटेंट कायम रखने के लिए मना लिया जाता है तो आगामी कुछ वर्षों में वह खरबों की इंडस्ट्री बन सकती है. इस पेटेंट अधिकार के कारण बीआरएसी 1 (BRAC1 ) की कीमत 3,000 डॉलर से 4,000 डॉलर तक जाती है और सिर्फ इसी टेस्ट के आधार पर ही यह इंडस्ट्री मल्टी-बिलियन-डॉलर मार्केट बन सकती है. लेकिन ऐसा सिर्फ तभी हो सकता है जब अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट इस टेस्ट के पेटेंट को सिर्फ मायरियाड अस्पताल तक ही सीमित रखे.


Read – गर्लफ्रेंड के साथ सेक्स गैरकानूनी नहीं है!!


डीएनए टेस्ट करने जैसे उपकरणों का निर्माण करने वाली सबसे बड़ी कंपनी लाइफ टेक्नोलॉज़ी कॉर्पोरेशन का कहना है कि 26 साल पहले जिस मुनाफे की नींव रखी गई थी उसे अब भुनाया जा रहा है. मायरियाड अस्पताल को एक विशाल सागर की तरह देखा जा रहा है जिसमें विलय के लिए अब हर छोटा-बड़ा अस्पताल तैयार हो जाएगा. यह हर स्तर के निवेशकों के लिए फायदे का सौदा बन जाएगा जो मायरियाड अस्पताल के शेयर में पूंजी लगाएगा.


Read – वजह कहीं पुरुषवादी मानसिकता तो नहीं !!!


इस पूरे षडयंत्र की खबर प्रकाशित करने वाली वेबसाइट नैचुरल न्यूज डॉट कॉम के अनुसार पीपल्स मैगेजीन, जिसे बाजार में आने के तीन सप्ताह पहले ही प्रकाशन के लिए सील कर दिया जाता है, में एंजेलिना जॉली के इस ऑपरेशन से जुड़ी खबर का छपना उसी रणनीति के तहत हुआ है जिसकी शुरुआत उनकी डबल मासटेकटॉमी सर्जरी के साथ हुई थी. एक जीन, जिसका परीक्षण सिर्फ उसी अस्पताल में किया जा सकता है, को खराब बताकर एंजेलिना जॉली ने कॉर्पोरेट वर्ल्ड को एक नया आयाम दे दिया है. महिलाओं के शरीर को बाजार का हिस्सा बनाकर एंजेलिना जॉली ने वाहवाही तो बटोर ली लेकिन उनका यह कृत्य सिर्फ बाजारवाद की एक घटिया और बेहद निंदनीय झलक पेश करता है, ऐसी झलक जिसकी जितनी आलोचना की जाए उतनी कम है.


ब्रेस्ट कैंसर का कारण

जीवन के उत्तरार्द्ध में महिलाओं को परेशान करने वाली बीमारी ब्रेस्ट कैंसर के विषय में विशेषज्ञों का कहना है कि वे महिलाएं जो अपने बच्चों को नियमित तौर पर स्तनपान करवाती हैं उनके ब्रेस्ट कैंसर की चपेट में आने की संभावना बहुत कम होती है. लंबे समय तक अपने बच्चों को स्तनपान करवाने वाली महिलाएं स्वयं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाकर रख सकती हैं. इसके अलावा कम उम्र में वजन का बढ़ना, शराब का सेवन आदि जैसे कुछ कारक हैं जो ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को अत्याधिक बढ़ा देते हैं.


Read

कहां है सुरक्षा और अधिकार ????

जानिए हवस का शिकार बनी औरतों की आपबीती !!!!

जहर पीकर बदली जिंदगी….


Tags: Angelina Jolie, Angelina Jolie breast surgery, Angelina jolie controversy, angelina jolie and brad pitt, Angelina Jolie’s details of double mastectomy, ब्रेस्ट कैंसर, romantic movies of  Angelina Jolie and Brad Pitt, Angelina Jolie News in Hindi, Angelina Jolie, Angelina Jolie New York Times,  एंजेलिना जोली, स्तन कैंसर, कैंसर पीड़ित




Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 4.67 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran