blogid : 12846 postid : 192

जो हुआ उसके बाद भी मुझमें एक औरत जिन्दा है

Posted On: 15 May, 2013 में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

ईश्वर ने स्त्री को ऐसा शारीरिक ढांचा प्रदान किया है जो ना सिर्फ उसे मातृत्व का सुख प्रदान करता है है बल्कि उसे मानसिक और भावनात्मक तौर पर भी स्त्रीत्व के गुणों का एहसास करवाता है. लेकिन जरा सोचिए अगर आपको उसी ढांचे के साथ छेड़छाड़ करनी पड़ जाए तो?


आम लड़की से IAS टॉपर बनने तक का सफर


angelinaAngelina Jolie Breast Cancer

37 वर्षीय हॉलिवुड एक्ट्रेस एंजेलिना जॉली (Angelina Jolie) के साथ कुछ ऐसा ही हुआ. उनके परिवार में ब्रेस्ट कैंसर का इतिहास है, यहां तक कि उनकी मां का निधन भी ब्रेस्ट कैंसर की ही वजह से हुआ था और जब उनके भी इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आने जैसी संभावना बढ़ने लगी तो उन्होंने वो कदम उठाया जिसे करना तो दूर ऐसा सोचने से पहले भी कोई महिला हजार बार डरेगी और फिर भी अपने मनोभावों पर नियंत्रण ना पाकर और सामाजिक अवहेलना जैसे विचारों से ग्रस्त होकर वह अपना कदम वापस खींच लेगी.

महिलाओं को सुरक्षित कैसे करें



Angelina Jolie’s details of double mastectomy


उल्लेखनीय है कि जब एंजेलिना जॉली (Angelina Jolie) को डॉक्टरों ने यह बताया कि उनके भी स्तर कैंसर की चपेट में आने की संभावना 87% और अंडाशय कैंसर का खतरा 50 प्रतिशत है तो उन्होंने अपने स्तन हटवा लिए. एंजलीना का कहना है कि 57 वर्ष की उम्र में उनकी मां तड़प-तड़प कर मर गई और मां के देहांत के बाद वह काफी अकेली पड़ गई थीं और अब वह नहीं चाहतीं कि उनके भी निधन के बाद उनके छोटे-छोटे बच्चे अकेले पड़ जाएं, जिस तरह उन्होंने अपनी मां को बहुत मिस किया वह भी अपनी मां की कमी महसूस करें.


पिछड़ा-दलित जातीय झगड़ा बना तबाही का सबब


Angelina Jolie’s details of double mastectomy – जूझती रहीं ब्रेस्ट कैंसर के डर से


एंजेलिना  जॉली (Angelina Jolie)को डॉक्टरों ने बहुत पहले ही यह बता दिया था कि उनके शरीर में एक खराब जीन बीआरसीए 1 है जो स्तन कैंसर या अंडाशय कैंसर के खतरे को बढ़ा देता है. अपने बारे में यह सच जानने के बाद उन्होंने सर्जरी करवाने का फैसला किया और फरवरी माह से उनके इलाज की प्रक्रिया शुरू हो गई. इस इलाज के बाद अब उनके शरीर में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा घटकर केवल 5 प्रतिशत ही रह गया है.


बच्चों को बैड टच से बचाने की एक नई पहल


भारतीय महिलाएं विचारों से थोड़ी ज्यादा परंपरागत और सीमित मानसिकता की होती हैं उनके लिए ऐसा निर्णय लेना संभव नहीं हो सकता. इसके पीछे उनका यह मानना होता है कि ब्रेस्ट रिमूव करवाने से उनका स्त्रीत्व प्रभावित हो सकता है., यहां तक कि उन्हें सामाजिक उपेक्षा का भी शिकार बनना पड़ सकता है इसीलिए वह किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहतीं. लेकिन एंजेलिना जॉली  (Angelina Jolie) का यह कदम हर उस महिला के लिए एक प्रेरणास्त्रोत बन सकता है जो यह जानती है कि उसका जीवन स्तर कैंसर की वजह से समाप्त हो सकता है लेकिन फिर भी सामाजिक और भावनात्मक पहलुओं पर कमजोर पड़ते हुए वह इस खतरे को खुद तक पहुंचने देती है.



भले ही इस कदम से एंजेलिना जॉली (Angelina Jolie)और ब्रैड पिट ( Brad Pitt) के संबंध प्रभावित नहीं हुए, बल्कि ब्रैड ने उन्हें पूरा समर्थन दिया है लेकिन फिर भी यह जानते-बूझते कि ब्रेस्ट हटवाने से उनका कॅरियर और उनका प्यार अभिनेता ब्रैड पिट उनका साथ छोड़ सकते हैं, एंजलीना जॉली जैसी फेमस हॉलिवुड अभिनेत्री ने यह कदम उठाया जिससे जाहिर तौर पर अन्य महिलाओं को यह समझ में आएगा कि उनके पास जीवित रहने का एक और विकल्प है.


Read

बच्चों को यौन हिंसा से बचाने के उपाय

वो कमजोर नहीं है…..

कहीं आपका बच्चा भी तो किसी हैवान का शिकार नहीं बन रहा?


Tags: angelina jolie pitt , jolie pitt, brad and angelina, angelina jolie news, angelina jolie pregnant, angelina jolie twins, angelina jolie, angelina news, angelina removed her breast, breast cancer, history of breast cancer, Angelina Jolie’s details of double mastectomy, ब्रेस्ट कैंसर, romantic movies of  Angelina Jolie and Brad Pitt, Angelina Jolie News in Hindi, Angelina Jolie, Angelina Jolie New York Times,  एंजेलिना जोली, स्तन कैंसर, कैंसर पीड़ित




Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran